Mahtari Vandan Yojana 8th Installment: जाने कब आएगी महतारी वंदन योजना की आठवीं किस्त, इस पोर्टल से

Mahtari Vandan Yojana 8th Installment: आप सभी महिलाओं का इस आर्टिकल में स्वागत है आपको बता दे अगर आप छत्तीसगढ़ की निवासी हैं और अपने महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन किया था तो आपके खाते में जल्द ही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आपके खाते में आठवीं किस्त का पैसा जारी किया जाने वाला है। इस आर्टिकल में आज हम बात करेंगे की महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आठवीं किस्त कब दी जाएगी।

अगर आप महतारी वंदना योजना के तहत आने वाली आठवीं किस्त का पैसा पानी के लिए बेसब्री से इंतजार कर रही है तो आपका या इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार जल्द ही आपके खाते में आठवीं किस्त का पैसा भेजने वाली है। चाचा की आपको मालूम है कि हर एक तारीख को सभी महिलाओं के खाते में इस योजना का पैसा भेजा जाता है।

महतारी वंदन योजना क्या है?

आपको बताते चले की महतारी वंदन योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ की महिलाओं को प्रतिमा ₹1000 दिया जाता है। जो कि अब तक महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की महिलाओं के खाते में 7 किस्तों का पैसा भेजा जा चुका है। ऐसे में अब सभी महिलाएं अपने आने वाली आठवीं किस्त का पैसा पाने के लिए इंतजार कर रही हैं  तो आज हम आपको बताएंगे की आठवीं किस्त का पैसा आपके खाते में किस दिन आएगा।

आठवीं किस्त का पैसा किस दिन जारी होगा?

जैसा कि हमने आपको बताया है कि महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की महिलाओं के खाते में प्रति महीने 1 तारीख को इस योजना का पैसा भेजा जाता है। ऐसे में इस बार भी इस योजना का पैसा 1 अक्टूबर 2024 को आपके खाते में आठवीं किसका पैसा सफलतापूर्वक ट्रांसफर किया जा सकता है। परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी आठवीं किसी के जारी होने का तारीख आधिकारिक सूचना जारी नहीं किया गया है। इसलिए इस योजना का पैसा आपके खाते में 1 अक्टूबर 2024 या उससे पहले या उससे आगे भी हो सकता है।

महतारी वंदन योजना के 8वी किस्त का पैसा उन महिलाओं को दिया जाएगा जो महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं जिसकी जानकारी हमने नीचे बताई हुई है।

महतारी वंदन योजना की पात्रता क्या है?

  • महतारी वंदन योजना का लाभ केवल महिलाओं को दिया जाएगा।
  • महिला छत्तीसगढ़ की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • महिला की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता और किसी के पास सरकारी नौकरी नहीं रहनी चाहिए।
  • योजना में विधवा महिलाएं और कमजोर वर्ग की महिलाएं ही पात्र मानी जाएगी।

महतारी वंदन योजना के किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

महतारी वंदन योजना के आठवीं किस्त का पैसा चेक करने के लिए आपको इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा। यहां पर आने के बाद आपको आवेदन एवं भुगतान स्थित का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। अब आपके याहां पर महतारी वंदन योजना के लाभार्थी का क्रमांक या रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। अब आपके यहां पर कैप्चा को दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार से आप महतारी वंदन योजना के आठवीं किस्त स्टेटस चेक कर पाएंगे।

Leave a Comment