Pm Kisan Yojana 18th Instalment Received: पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त आ गई, इन्हें नहीं मिली है 18वीं किस्त

Pm Kisan Yojana 18th Instalment Received: दोस्तों आप सभी लोगों का इस आर्टिकल में स्वागत है जैसा कि आप सबको पता ही है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त सभी किसान भाइयों के खाते में डीबीटी माध्यम से आज ट्रांसफर कर दिया गया है। ऐसे में बहुत से किसान भाइयों ने अभी तक अपनी 18वी किस्त प्राप्त नहीं की हुई है। अगर आपने अभी तक 18वी किस्त का पैसा प्राप्त नहीं किया है तो आपको आज हम इस आर्टिकल में इसका कारण बताएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत आज यानी 5 अक्टूबर को सभी किसान भाइयों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर किया गया है। जैसा कि आपको मालूम होगा कि अब तक किसान सम्मन निधि योजना के तहत 17 किस्तों का पैसा दिया जा चुका था। ऐसे में अब 18वी किस्त का पैसा यानी ₹2000 का किस्त आज सभी किसान भाइयों के खाते में जमा कर दिया गया है।

पीएम किसान योजना क्या है?

पीएम किसान योजना सभी किसान भाइयों के लिए एक कल्याणकारी योजना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है। इस योजना के तहत देश के सभी किसान भाइयों को ₹6000 वार्षिक किया जाता है। जो कि इसे तीन किस्तों में दिया जाता है। यानी सभी किसान भाइयों को ₹2000 की किस्त हर चार महीने में उनके खाते में डीबीटी माध्यम से जमा कर दिया जाता है।

Pm Kisan Yojana Correction

क्यों नहीं मिला 18वी किस्त का पैसा

आप सभी को पता ही है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के सभी किस्तों का पैसा डीबीटी माध्यम से सभी किसान भाइयों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। पैसे में जिन किसान भाइयों का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा और डीबीटी एक्टिव सक्रिय नहीं होगा तो उनके खाते में पीएम किसान सम्मन निधि योजना के 18वी किस्त का पैसा प्राप्त नहीं हुआ होगा।

Pm Kisan का स्टेटस कैसे देखें?

अगर आपके बैंक खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के 18वी किस्त के ₹2000 की किस्त आपके खाते में प्राप्त नहीं हुआ है तो एक बार आपको अपना स्टेटस जरूर चेक कर लेना चाहिए। जिसकी जानकारी हमें नीचे बताई हुई है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना के ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  के होम पेज पर जाना है।
  • यहां पर आपको Know Your Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा को दर्ज करके Get OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का स्टेटस दिख जाएगा।
  • आपके यहां पर Eligibility Status आइकॉन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर इसमें Land Seeding,Ekyc Status, Aadhar Bank Seeding Status के आगे Yes दिख रहा है तो आपका फार्म सही है।
  • अगर इन सभी के आगे No दिख रहा है तो आपके खाते में पीएम किसान योजना के 18वी किस्त का पैसा जमा नहीं किया गया होगा।

पीएम किसान का पैसा यहाँ से चेक करें

Leave a Comment