Ladli Behna Yojana Application Form: लाडली बहना योजना के तहत मिलेंगे ₹3000 प्रतिमाह, ऐसे करें आवेदन

Ladli Behna Yojana Application Form: लाडली बहना योजना के तहत मिलेंगे ₹3000 प्रतिमाह, ऐसे करें आवेदन दोस्तों अगर आपने अभी तक लाडली बहना योजना में आवेदन नहीं किया है तो आपको बता दे कि आप लाडली बहना योजना में आवेदन करके ₹3000 प्रतिमाह इस योजना के तहत प्राप्त कर सकते हैं। परंतु इसका लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आवेदन करना होगा आवेदन करने के बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश के महिलाओं को अब तक 17 किस्तों का पैसा दिया जा चुका है। जो की 5 अक्टूबर को सभी बहनों के खाते में 1250 रुपए की राशि दी गई है।

लाडली बहना योजना 2024

लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्ब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के सभी बहनों को 1250 रुपए की राशि अभी दिया जा रहा है। ऐसे में इस राशि को आगे चलकर बढ़ाया जाएगा। बता दे कि इस योजना के तहत पहले ₹1000 की राशि प्रतिमा दिया जाता था जिसको बढ़कर अब 1250 रुपए कर दिया गया है। जो कि आगे चलकर इस राशि को ₹3000 तक किया जाएगा।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता रखी गई है। अगर आप इस पात्रता के अंतर्गत आते हैं तो आप इस योजना में आवेदन करके 1250 रुपए की प्रतिमाह अभी प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना की पात्रता

  • लाडली बहना योजना के लिए केवल महिलाएं ही पात्र हैं।
  • इसी के साथ आवेदक महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  • महिला आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी या आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

ऐसे में अगर आप इस पात्रता को पूरा करते हैं तो आप इस योजना में आवेदन कर सकती हैं। परंतु आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों कि भी जरूरत पड़ेगी जिसकी जानकारी हमने नीचे बताई है।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज

  • महिला आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो

लाडली बहना योजना में आवेदन कैसे करें?

आपको बता दे लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन प्रक्रिया अपनाना होगा। योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी लाडली बहना योजना के कैंप के पास जाना होगा। वहां पर जाने के बाद आपको आवेदन फार्म को प्राप्त करके इसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही से दर्ज कर देना है। इसके बाद मैगी दस्तावेज को इस फार्म के साथ अटैच करके वहां पर अधिकारी के पास जमा कर देना होगा। इसके बाद आपका फॉर्म को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। यह सभी प्रक्रिया होने के बाद आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

अगर आपके यहां लाडली बहना योजना का कैंप नहीं लगा है तो आपको थोड़ा सा वेट करना होगा। जैसे ही लाडली बहना योजना का कैंप आप कहां लगता है तो आप वहां पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी आपको ऑफलाइन प्रक्रिया को ही अपनाना होगा। क्योंकि अभी इस योजना में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया चालू नहीं की गई है।

Leave a Comment