Pm Awas Yojana Gramin: पीएम आवास योजना ग्रामीण का कैसे करें आवेदन, इस नए तरीके से

Pm Awas Yojana Gramin: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 120000 रुपए की आर्थिक सहायता घर बनाने के लिए दिया जा रहा है। यह आर्थिक सहायता राशि उन लोगों को दिया जा रहा है जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन किया है और उनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिस्ट में शामिल है। यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही अपना आवेदन इस योजना में कर लें। इसकी जानकारी हमने नीचे बताई है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण न्यू अपडेट

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत गरीब परिवार या वह परिवार जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है उनका घर बनाने के लिए 120000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जो कि घर बनाने के लिए आपको सरकार तीन किस्तों में इस योजना का लाभ देती है।

आपको बताते चलें कि पीएम आवास योजना ग्रामीण में आवेदन करने के लिए अब आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को नहीं अपनाना है। बल्कि अब आपके गांव में आवास सहायक के माध्यम से आपके ग्राम में सर्वे किया जाएगा। जो लोग इस योजना के लिए पात्र पाए जाएंगे उन लोगों का फोटो खींचकर पोर्टल पर अपलोड करके तुरंत पीएम आवास योजना ग्रामीण में सामिल कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए पात्रता

  • जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास पहले से पक्का घर नहीं रहना चाहिए।
  • इसी के साथ आवेदक की आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता या सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • ऐसे आवेदक जो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ पहले से ले चुके हैं तो वह लोग इस योजना के लिए पत्र नहीं है।

पीएम आवास योजना का आवेदन कैसे करें

आपको बता दें कि पीएम आवास योजना ग्रामीण में अब आपको आवेदन नहीं करना है। बल्कि अब जल्द ही आपके ग्राम में सर्वे किया जाएगा। ऐसे में जो लोग इस योजना के लिए पात्र पाए जाएंगे उनको इस योजना में शामिल कर दिया जाएगा। अगर आपके ग्राम में अभी सर्वेचालू किया गया है तो आप चाहे तो अपने ब्लॉक व विकासखंड में जाकर पीएम आवास योजना ग्रामीण में आवेदन अधिकारी द्वारा कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना ग्रामीण की नई लिस्ट कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना के इस https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx वेबसाइट पर आना है।
  • यहां पर आपको एक Beneficiary details for verification का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना राज्य जिला ब्लाक ग्राम पंचायत ग्राम को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद कैप्चा को दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने जिन लोगों को पीएम आवास योजना ग्रामीण का लाभ देना है उन लोगों का नाम दिख जाएगा।

पीएम आवास योजना ग्रामीण की सर्वे प्रक्रिया अभी कुछ ही जिलों में स्टार्ट किया गया है। अगर आपके गांव में पीएम आवास योजना ग्रामीण की सर्वें प्रक्रिया स्टार्ट नहीं किया गया है तो आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा। क्योंकि जिन लोगों को अभी पीएम आवास योजना ग्रामीण में पहले से आवेदन किया हुआ है और उनका नाम लिस्ट में शामिल है तो ऐसे में उन लोगों को इस योजना का जब तक लाभ नहीं मिल जाता है तब तक आपके ग्राम में सर्वे प्रक्रिया स्टार्ट नहीं की जाएगी।

जरूरी खबर-

Leave a Comment