[Budget] Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2.0: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पूरे देश में लागू होगी, देखें पूरी जानकारी

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana : मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना अब पूरे देश में लागू होगी। इस योजना को सबसे पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मध्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने के लिए शुरू किया गया था। अब यह योजना सम्पूर्ण भारत में लागू होगी। आइए जानते हैं मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है और इस योजना में आवेदन कौन कौन कर सकता है, मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को पूरे देश में लागू होने से क्या फायदा होगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana) मध्यप्रदेश में जून 2023 से पंजीयन शुरू किए गए थे। जिसमें 9 लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन फॉर्म भरें। इस योजना के माध्यम से हजारों युवाओं को चुना गया। और उनको ट्रेनिंग भी दी गई है ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड डीबीटी के माध्यम से भेजा गया है। अब इस योजना से करोड़ों युवाओं को रोजगार देना है। इसलिए पूरे देश में लागू की गई है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है

देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत हर वर्ष 1 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। इस योजना को सबसे पहले मध्यप्रदेश राज्य के युवाओं के लिए शुरू किया गया था। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट भी बनाया गया है। जहां से युवा अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।

Seekho Kamao Yojana Latest News

मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना अब पूरे देश में लागू होगी क्योंकि इस योजना से बेरोजगारी को कम कर सकते हैं इस योजना में कक्षा 12 वीं पास से लेकर Graduate पास तक सभी बेरोजगार युवाओं को आवेदन फॉर्म भरने का अवसर दिया गया है। मध्यप्रदेश के साथ साथ देश के अन्य राज्यों के युवाओं को भी सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत रोजगार मिलेगा।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए जरूरी पात्रता

  • ऐसे युवा जो कम से कम कक्षा 12 वीं पास कर चुके हैं।
  • जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 29 वर्ष से कम है ऐसे सभी युवाओं को मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
  • पहले इस योजना में सिर्फ मध्यप्रदेश के मूलनिवासी ही आवेदन फॉर्म भर सकते थे अब इस योजना को पूरे देश लागू होने के बाद देश के सभी राज्यों के युवाओं को आवेदन फॉर्म भरने का मौका मिल गया है।

युवाओं को ट्रेनिंग के साथ साथ 10 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलेगा

ऐसे युवा जो पढ़ लिख कर नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनको कहीं भी नौकरी नहीं मिल रही है ऐसी स्थिति में मध्यप्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन फॉर्म जमा करें। और किसी भी प्राइवेट संस्थानों में एक वर्ष या 6 महीने की ट्रेनिंग कर सकते हैं। इस ट्रैनिंग के दौरान 8000 रूपए से लेकर 10,000 रूपए हर महीने स्टाइपेंड प्राप्त कर सकते हैं।

सीखों कमाओ योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग करने पर मिलने वाले लाभ

  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में जो युवा ट्रेनिंग कर लेता है उनको स्वयं का व्यवसाय शुरू करने में आसानी होगी। जिस ट्रेड में ट्रेनिंग दी गई है उसी ट्रेड में अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं इसके लिए सरकार मदद करेगी।
  • नयी नयी टेक्नोलॉजी को सिखाया जा रहा है इसके आधार पर उन्हीं संस्थानों में परमानेंट नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना से बेरोजगारी कम की जा रही है। जो युवा ट्रेनिंग लेकर नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनको आसानी से उसी ट्रेड में नौकरी मिलना आसान है।

अन्य खबरें –

10 वीं पास सरकारी नौकरी में आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें।

Join Group –

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment